DAP Fertilizer: डी.ए.पी. खाद के फायदे, लाभ, उपयोग, कीमत, डोज एंव सावधानिया

किसान भाई DAP fertilizer का इस्तेमाल कब करना चाहिए? क्या DAP खाद NPK खाद से अच्छा है ? DAP खाद और NPK खाद क्या एकही है? क्या DAP fertilizer का इस्तेमाल मिट्ठी केलिए नुकसान देह होता है ? यूरिया खाद क्या DAP खाद से अच्छा है ?

हम क्या सभी फसलो में DAP fertilizer का इस्तेमाल कर सकते है ? क्या हम DAP खाद फसलो पर छिडकाव केलिए इस्तेमाल कर सकते है ? अधिक मात्रा में DAP खाद के इस्तेमाल से क्या होगा ? DAP खाद से फसलो को क्या फायदे मिलते है? इसके अलावा किसान भाई हम जानेंगे DAP खाद से जुडी कुछ अन्य महत्वपूर्ण बाते!! जिसमे इसका price क्या है ? प्रति एकड़ dose कितना ले ? क्या कुछ सावधानिया हमे बरतनी चाहिए ? जानेंगे विस्तारसे. किसान भाई सबसे पहले हम बात करलेते है इसके टेक्निकल कंटेंट के बारेमे ?

टेक्निकल क्या है ?

इसमे किसान भाई हमे Nitrogen 18%+ Phosphorus 46% में मिलता है. इसमे पोटाश की मात्रा नही रहती है. पोटाश को हमे अलग से लेना होता है. यंह मिट्ठी में असानिसे घुल जाता है. पौधे को जलद उपलब्ध होता है!! अगर हम बात करे इसके ph की तो यंह 7.5–8 होता है. कहनेका मतलब है इसमे क्षार होता है. इसे हम टेक्निकली Diammonium Phosphate भी कहते है.

dap fertilizer

अब हम बात करते है DAP खाद को देने का सही समय कब रहता है ?

  • बुवाई से पूर्व/ खेत की जुताई के बाद दे सकते है.
  • बुवाई करते समय
  • फसल की प्रारंभिक अवस्था में दे सकते है.

फसलो को DAP से क्या फायदे मिलते है ?

  • फसल की बढ़वार करता है. टहनियों/ branches को स्वस्थ रखता है और बढ़वार करता है.
  • हरित लवक की मात्रा जनरेट करता है. फसल को हरीभरी रखता है. पौधे की जडो की बढवार करता है.
  • फूलो की संख्या में वृद्धी करता है. फल-फूलो की प्रॉपर सेटिंग करता है.
  • फसल की गुणवत्ता और उपज में वृद्धी करता है.
  • पौधे की नायट्रोजन और फोस्फोरस जरूरत की पूर्ति करता है. पौधे को स्वस्थ बनाता है.
  • फसल को शक्ति प्रधान करता है. मजबूती देता है. तनाव से बचाता है.

किसान भाई अब हम बात करते है किन किन फसलो में हम इसका इस्तेमाल कर सकते है ?

Crop spray:

मुख रूपसे किसान भाई हमे इसे कपास, गन्ना, मकई, सूरजमुखी, सोयाबीन, सरसों, मूंगफली, सेसम, तिल, बादाम, चना, मुंग, उड़द, अरहर, बरबटी और अंगूर में कर सकते है. इसके अलावा आप इसे गेंहू और धान में दे सकते है. किसान भाई थोडा बरिकिसे समजते है फसलो को मिलनेवाले फायदों के बारेमे ?

Crop benefits:

कपास:

पौधे की आंतरिक क्रिया को सुचारू करता है. पौधे की प्रकाश संश्लेषण की क्रिया जनरेट करता है. जिससे पौधे तेज गतीसे खाना बनाते है और अपनी बढ़वार को तेज करते है!! पौधे में फोस्फोरस और नायट्रोजन की पूर्ति करता है. फसल को मजबूती देता है. पौधे की प्रारंभिक अवस्था में अत्यंत उपयोगी है. फल-फूलो की संख्या में वृद्धी करता है. कपास की उपज और गुणवत्ता को बढाता है.

चना:

पौधे के तंत्रिका तंत्र में जाकर यंह अपना काम करता है. पौधे को तनाव से बचाता है. साँस लेने की प्रक्रिया को सुचारू करता है. पौधे में हरित लवक की मात्रा जनरेट करता है. फसल की बढ़वार की गति को बढाता है. फल-फूलो की संख्या में वृद्धी करता है!! चने में फोस्फोरस और नायट्रोजन की कमी को दूर करता है. फसल को ताकत देता है. चने की उपज और क्वालिटी को बढाता है.

गन्ना:

पौधे की बढ़वार करता है. पौधे की खाना बनाने की प्रक्रिया को बढाता है. तनाव से बचाता है. पौधे को मजबूती देता है. जडो की बढवार करता है. हरित लवक की मात्रा जनरेट करता है. फसल को स्वस्थ रखता है!! गन्ने की उपज और गुणवत्ता में वृद्धी करता है. फोस्फोरस और नायट्रोजन की पूर्ति करता है.

अंगूर:

प्रकाश संश्लेषण की क्रिया को जनरेट करता है. पौधे की साँस लेनेकी प्रक्रिया को सुचारू करता है. तनाव से बचाता है. पौधे को मजबूती देता है. साथही पौधे को स्वस्थ रखता है!! नायट्रोजन, फोस्फोरस की कमी को दूर करता है. हरित लवक की मात्रा को जनरेट करता है. इसके अलावा किसान भाई अंगूरों की गुणवता और उपज में वृद्धी करता है.

Advertisements

मूंगफली:

जडो की बढ़वार करता है. फोस्फोरस और नायट्रोजन की पूर्ति करता है. तनाव से बचाता है. साथही पौधे को मजबूती देता है!! पौधे की खाना बनाने की क्रिया को जनरेट करता है. हरित लवक की मात्रा को बढाता है!! इसके अलावा किसान भाई मूंगफली को गुणवत्ता और उपज में वृद्धी करता है.

धान:

प्रकाश संश्लेषण की क्रिया जनरेट करता है. फसल में नायट्रोजन और फोस्फोरस की पूर्ति करता है. पौधे की श्वसन की क्रिया को तेज करता है!! तनाव से बचाता है. फसल को ताकत देता है. इसके अलावा किसान भाई उपज और धान की गुणवत्ता में वृद्धी करता है.

गेंहू:

पौधे की चयापचन की क्रिया को तेज करता है. फसल की बढ़वार करता है. साथही जड़ो का विकास करता है. पौधे को मजबूती देता है. तनाव से बचाता है!! प्रकाश संश्लेषण की क्रिया को जनरेट करता है. गेंहू में नायट्रोजन और फोस्फोरस की पूर्ति करता है!! इसके अलावा किसान भाई गेंहू की उपज और क्वालिटी में वृद्धी करता है!! किसान भाई अब हम बात करते इसके dose के बारेमे ?

Dosage कितना ले ?

किसान भाई इसे आप normally 50kg (1 बैग) प्रति एकड़ ले सकते है. यदि आपकी मिट्ठी में फोस्फोरस की मात्रा कम है तो आप इसे 60-80 kg प्रति एकड़ ले सकते है!! इसे आप अन्य उर्वरक, PDM खाद, वेर्मी कम्पोस्ट खाद और ग्रानुयल seaweed खाद के साथ मिक्स करके पौधे की जडो के पास दे सकते है.

Pro Tip: जरूरत से अधिक मात्रा में DAP fertilizer का इस्तेमाल ना करे फसल को नुकसान पहुंच सकता है. पौधे जल सकते है.

बात करते है इसके price  के बारेमे ? खर्चा कितना आ सकता है ?

Price/Market rate:

तो यंह लगभग 50kg की एक बोरी 1150-1300 रू तक आ जाता है. लोकेशन के अनुसार थोडा प्राइस उपर निचे दिख्नेनेको मिल सकता है. किसान भाई आपके यंहा कितनेमे मिलता है हमे जरुर बताये!! अगर बात करे इसके निर्माता कंपनी के बारेमे तो यंह Mahadhan का उत्पाद है!! इसके अलावा ऐसा कुछ नही है की आप सिर्फ महाधन काही DAP खाद लेना है. बहुतसी अन्य कंपनीया भी यंह खाद दे रही है. आप वंह खरीद सकते है और उसका इस्तेमाल कर सकते है.

विशेष सावधानी : किसान भाई लोकल DAP खाद की खरीद दारी से बचिए. रिजल्ट नही मिल पाते है. जेन्युइन खाद काही इस्तेमाल करिये.

अन्य खाद :

तो किसान भाई यंह जानकारी आपको कैसी लगी. हमे कमेंट में जरुर बताये. आपका सुजाव हमारे लिए जरुरी है. ऐसीही अन्य खेती-बाड़ी से जुडी खाद की latest महत्वपूर्ण जानकारी केलिए आप हमारा ब्लॉग subscribe कर सकते है. और अपने अन्य किसान भाई से share कर सकते है!! पोस्ट को पढ़ने केलिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद, तबतक किसान भाई ख्याल रखिये अपना और अपनी फसल का. !! जय हिंद जय भारत !!

अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवाल ? FAQ ?

क्या DAP खाद को हम पोटाश के साथ दे सकते है ? हाँ.

DAP fertilizer का जरूरत से अधिक, मात्रा में इस्तेमाल करेंगे तो क्या होगा? पौधे जल सकते है.

क्या DAP fertilizer खाद और NPK खाद एकही है ? नही.

क्या इसकी अधिक मात्रा मिट्ठी को नुकसान पहुंचाती है ? हाँ.

DAP खाद में किस पोषक तत्व की कमी होती है? बजाये के NPK खाद के ? पोटाश की कमी रहती है. हमे अलग से पोटाश देना रहता है.

क्या यूरिया खाद में फोस्फोरस की मात्रा होती है ? बजाय DAP खाद के ? नही.

क्या हम छिडकाव केलिए DAP खाद का इस्तेमाल कर सकते है ? रिजल्ट कम मिलते है. पौधे जलने की समस्या आ सकती है.

हर साल DAP खाद के मार्केट रेट( price ) में उतार चढ़ाव क्यों रहता है ? जैसेही DAP खाद को बनाने केलिए लगने वाली रॉ मटेरियल के price में उतार चढाव होता है. हमे DAP खाद के भाव में उतार चढाव देखनेको मिलता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
Scroll to Top