Nitrobenzene Boom Flower: बूम फ्लावर टॉनिक के फायदे, उपयोग, डोज, कीमत

किसान भाई कपास की खेती कर रहे है !! या आपकी टमाटर सब्जी वर्गीय फसलो की खेती है !! फसलो में nitrobenzene यानिकी boom flower का छिडकाव करना चाहते है ? या आपकी boom flower को लेकर कुछ शंकाये है !!  आज की ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे boom flower ( nitrobenzene ) से जुडी सभी  महत्त्व पूर्ण बाते.

पौधे में nitrobenzene का क्या काम होता है ? क्या nitrobenzene को लेकर कुछ सावधानिया है ? जो छिडकाव करते समय हमे ध्यान में रखना चाहिए ? छिडकाव का सही समय कब होता है ? सही dose कितना है ? मार्केट रेट कितना है ? जानेंगे विस्तारसे.

छिडकाव करने से हमारी फसलो को क्या लाभ होता है ?

  • पौधे को शक्ति प्रदान करता है , as plant energizer का काम करता है.
  • उपज बढ़ाता है. जड़ो की बढ़वार करता है.
  • पौधे की बढ़वार करता है. मिटटी से पोषक तत्वों के अवशोषण को बढाता है.
  • फूलो की संख्या में वृद्धी करता है, साथही फल फूलो की गलन को रोकता है.
  • फलो को जल्दी परिपक्व बनाता है.
  • यंह विशेला नहीं है , मिटटी और पर्यावरण को नुकसान नही करता है.
  • पौधे में हरित लवक की मात्रा बढाता है जिससे पौधे हरेभरे होते है.
  • साथही प्रकाश संश्लेषण की क्रिया को जनरेट करता है, जिससे पौधे अछेसे अपना खाना बना पाते है.
  • पौधे का तानतनाव कम करता है. पौधे में bio-stimulant का काम करता है ,कहने का मतलब है की पौधे में एक अच्छा फुटाव देने का काम करता है.
nitrobenzene

इसमे मिलनेवाला टेक्निकल कंटेंट कोनसा है ?

इसमे हमे Nitrobenzene 20 % w/w मिलता है. बतादे की यंह  Emulsion Liquid Formulation में आता है , साथही यंह पौधे में जल्दी अवशोषित हो जाता है.

Read more: सरपंच कीटनाशक इतना फेमस क्यों है ?

छिडकाव केलिये बेस्ट समय कब होता है ?

पहला स्प्रे – बुवाई के  10-20 दिन बाद करना होता है जिससे पौधे की जड़ो में वृद्धी हो, साथही एक अच्छा फुटाव मिले.

दूसरा  स्प्रे – फुल निकले ने के 15-20 दिन पहले जिससे फूलो की संख्या में वृद्धी होती है.

तीसरा स्प्रे – फुल निकलते समय जिससे फुल गलन की समस्या कम होती है, साथही फलो की गुणवता बढती है.

रिजल्ट टाइम की बात करे तो ? लगभग 15-20 दिन तक अच्छा रिजल्ट देखनेको मिलता है. आगे पढ़े किन फसलो पर छिडकाव करना लाभदायक रहता है ?

nitrobenzene

किन किन फसलो पर हम इसका छिडकाव कर सकते है ?

मुख रूपसे धान, गेंहू,कपास, मकई, टमाटर, चना, अरहर, सोयाबीन, मुंग ,उड़द , बरबटी , बैंगन ,पत्तागोभी ,मिर्च, मटर और अन्य सभी सब्जी वर्गी फसलो में इस्तेमाल कर सकते है!! लगभग सभी फसलो पर nitrobenzene का इस्तेमाल कर सकते है.

Read more: अधिकतर किसान भाई क्यों पोटाश खाद को देना पसंद करते है ?

संक्षिप्त में समजते है फसलो पर इसके इस्तेमाल से क्या परिणाम मिलते है ?

टमाटर :

पौधा स्वस्थ बनाता है , प्रकाश संश्लेषण कि क्रिया निर्मित करता है , पौधो को हराभरा रखता है!! फूलो कि गलन को कम करता है , अधिक तापमान में टमाटर कि क्वालिटी बनाये रखता है , मिटटी कि जीवजंतु कोई नुकसान नही करता है!! पौधे को स्ट्रेस में जानेसे दूर रखता है , टमाटरो को क्वालिटी, रंग और आकार में सुधार करता है. आगे पढ़े छिडकाव केलिये कितना dose ले ?

कपास :

छिडकाव करते है यंह पत्तियों से जल्दी अवशोषित हो जाता है और पुरे सिस्टम में फ़ैल जाता है!! पोधे की जड़ो को बढाता है , पौधे को ताकत वर बनता है , टहनीयो की संख्या बढाता है, रोगोसे लढ़ नेकी ताकत देता है , फसल कि बढ़वार करता है. फल फूलो कि गलन को काम करता है , प्रकाश संश्लेषण कि क्रिया कि सुचारू करता है , पौधे में हरित लवक कि मात्रा को बढ़ाता है!! फल फूलो का साइज़ , आकार , रंग में सुधार करता है , क्वालिटी बनाये रखता है!! पौधे को तनाव से बचाता है. उत्पादन को बढ़ा नेमे मदत करता है. मिट्ठी के जीवजंतु और पर्यावरण पर कोई भी नुकसान नहीं करता है.

Read more: प्लानोफिक्स टॉनिक से जुडी जरूरी बाते क्या है ?

धान :

छिडकाव करनेकी तुरंत बाद हि यंह अपना काम शुरू कर देता है , धान कि बढ़वार करता है एंव जड़ो की संख्या में बढ़ोतरी करता है, बाल्लियो कि क्वालिटी में सुधार करता है!! रंग ,आकार में सुधार करता है, पौधे में हरित लवक कि मात्रा को बढ़ाता है जिससे फसल हरीभरी रहती है!! पौधे में खाना बनानेकी क्रिया को सुचारू करता है , फसल को रोगों से लढ़ नेकी ताकत देता है , मजबूत बनता है!! अधिक गर्मी में फसल कि गुणवत्ता को बांये रखता है. बाल्लियो कि गलन को कम करता है , उपज कि बढ़वार कि सम्भावना बढ़ा देता है!! धान वाली मिट्ठी के जीवजंतु और पर्यावरण पर कोई भी नुकसान नहीं करता है.

सोयाबीन :

फसल में हरित लवक कि मात्रा को बढ़ाता है , पौधे को हराभरा बनता है!! पोषक तत्वों कि कमी को  दूर करता है | पौधे को रोगों से लढ़ नेमे सक्षम बनाता है , फसल को मजबूती देता है. फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है तथा फूलो कि गलन को रोकता है , दानो कि भराई करता है तथा क्वालिटी में सुधार करता है!! फसल कि बढ़वार करता है. मिटटी में मोजुद जीवो को कोई नुकसान नहीं करता है , पर्यारण फ्रेंडली है , अधिक गर्मी में फसल कि गुणवत्ता बनाये रखता है , उत्पादन को बढ़ाता है.

मिर्च :

स्प्रे के तुरंत बाद हि तेजीसे यंह अपना काम चालू करता है !! पत्तियों के माध्यम से पौधे में फैलता है , पौधे का तंत्रिका तंत्र को सुधारता है!! खाना बनानेकी कि गति को बढ़ाता है , हरित लवक में वृद्धी करता है. पौधे को तनाव से बचाता है , पौधे कि बढ़वार करता है , फल फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है. मिर्च का वजन बढ़ाता है , लागत को कम करता है!! अधिक गर्मी में मिर्च कि क्वालिटी बनाये रखता है , उत्पादन में बढ़वार करता है. मिटटी कि गुणवता बनाये रखता है , पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचता है.

किसान भाई अब हम बात करते है boom flower मार्केट में कितने भाव से मिलता है ?

PRICE/MARKET RATE –

तो लगबग 1 लीटर  का पैक 600-700 रू तक आ जाता है, लोकेशन के अनुसार थोडा price उपर निचे दिख्नेनेको मिल सकता है!! आपके यंहा कितनेमे मिलता है, हमे कमेंट करके जरुर बताये!! अगर बात करे इसके निर्माता कंपनी के बारेमे, तो यंह Devi crop science का उत्पाद है. इसके इलावा किसान भाई आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते है. ऑनलाइन ख़रीदारी पर पाये 10-30% की छुट

बेस्ट result केलिये nitrobenzene का कितना dose लेना फायदेमंद रहता है ?

DOSAGE-

150-200 लीटर पानी में 300-450ml प्रति एकड़, 30-50 ml प्रति 15 लीटर पानी में मिक्स करके छिडकाव कर सकते है!! 50-80ml प्रति 25 लीटर पेट्रोल पंप.

आप इसे किसी भी कीटनाशक, फफूंद नाशक, जलद घुलनशील खाद के साथ दे सकते है !! लेकिन ध्यान रहे की आप इसे Bordeaux Mixture और  Sulphur based दवाई  के साथ ना दे , फसल को नुकसान पहुंचता है !! आप बेस्ट रिजल्ट केलिए 3-4 बार छिडकाव कर सकते है!! छिडकाव के 3-4 घंटे बाद तुरंत तेज बारिश होती है तो आपको दोबारा स्प्रे करना पड़ सकता है.

वातावरण का अंदाज लेकर ही स्प्रे करे !! बारिश से दवाई धुलने से बचने केलिए आप स्टीकर, चिपको का इस्तेमाल कर सकते है!! जिससे पौधे दवाई को तेज गति से अवशोषित करते है!! छिडकाव केलिए सुभह का समय अच्छा रहता है, छिडकाव करने से पहले टंकी को अछेसे से डंडे के सहायतासे अछेसे हिलाले ताकि दवाई अछेसे से घुल मिल जाये.

क्या इससे फसल को नुकसान पहुँचता है ?

देखिये हर चीज के फायदे और नुकसान तो होते ही है , आप इसे अधिक मात्रा में इस्तेमाल करेंगे तो यंह फसल को नुकसान पहुंचाता है!! बहुत कम मात्रा में छिडकाव करेंगे तो रिजल्ट कम मिलेंगे , बताई गयी मात्रा में ही इस्तेमाल करे!! बात सिंपल है ,अधिक मात्रा लेंगे तो नुकसान करेगा और अगर कम मात्रा लेंगे तो असर नही करेगा, आशा है आप समज गये होंगे!!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल ? FAQ ?

क्या में इसे कपास में इस्तेमाल कर सकता हूँ ? हाँ

में क्या इसे Paddy में इस्तेमाल कर सकता हूँ ? हाँ

यंह पानी में घुलता है या नही ? घुलता है

क्या हम NPK खाद और nitrobenzene को एकसाथ दे सकते है ? हाँ, बिलकुल दे सकते है

तो किसान भाई यंह जानकारी आपको केसी लगी हमें कमेंट करके जरुर बताये , आपका सुजाव हमारे लिए जरूरी है!! एसिही अन्य महत्वपूर्ण दवाईयो की latest जानकारी केलिए आप हमारा ब्लॉग subscribe कर सकते है !! अपने अन्य किसान भाई और अपने करीबी रिश्तेदारो से share कर सकते है!! पोस्ट को पढने केलिये आपका बहोत बहोत धन्यवाद् !! तबतक किसान भाई ख्याल रखिये अपना और अपनी फसल का  !! जय हिन्द जय भारत !!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top