BIOVITA uses in hindi एंव टॉनिक के फायदे | Price | Dose | Content !!

Biovita seaweed extract का छिडकाव कब करे ? किन फसलो पर कर सकते है ? dose कितनी ले ? biovita का 1 लीटर का पैक कितने पेसे में मिलता है ?

इसमें क्या टेक्निकल है ? क्या हम इसके साथ अन्य टॉनिक मिक्स करके दे सकते है ? छिडकाव से पहले क्या सावधानिया बरतनी चाहिए ? क्या इसके इस्तेमाल के कुछ नुकसान भी है ? किसान भाई जानेंगे सभी सवाल के जवाब विस्तारसे!! किसान भाई सबसे पहले हम बात करते है छिडकाव करनेसे से फसलो को क्या लाभ मिलते है ?

biovita

CROP BENEFITS ?

  • फसलो में जिंक, सल्फर,  बोरोन, नाइट्रोजन और पोटैशियम कि कमी को दूर करता है. फसलो कि अच्छी बढवार केलिये सहायक है.
  • फल फूल कि dropping कम करता है. फलो का रंग, आकार और साइज़ में सुधार करता है.
  • उत्पादन में वृद्धी करता है. प्रकाश संश्लेषणकि क्रिया को जनरेट करता है.
  • (Chlorophill) हरित लवक कि मात्रा को बढ़ता है. पौधे कि वृद्धी सही दिशा में करता है.
  • अधिक ठंड पाला सहन करनेकी क्षमता प्रदान करता है. रोंगों से लड्नेकी ताकत देता है.
  • Plant का विकास करता है. फसलो को मजबूती प्रदान करता है.
  • अधिक गर्मी में पौधे कि गुणवता बनाये रखता है. अधिक हाईट को रोकता है.
  • मिट्ठी, जीवजंतु और पर्यावरण पर कोई भी नुकसान नहीं करता है. आगे पढ़े इसमें कोनसा टेक्निकल है ?

Pro Tip- ” सही वक्त आने का समय ना देखे. आप जो भी करना चाहते है, बस शुरू करदे.”- अज्ञात.

Read More: प्लानोफिक्स टॉनिक इतना फेमस क्यों है ?

Biovita में कोनसा टेक्निकल कंटेंट है ?

इसमे किसान भाई प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, कार्बोहायड्रेट, अकार्बनिक लवण, प्राकृतिक हारमोंस, विटामिन, मेनिटोल और अन्य तत्वों का मिश्रण है. एंव इसमे समुदीय शेवाल का रस पाया जाता है!! इसके अलावा किसान भाई इसमे Auxin, Cytochromes, Gibberellins, cytokinins, amino acids, betains जैसे हारमोंस पाये जाते है!!

साथही किसान भाई यंह एक Plant growth Activator, Plant growth promoter और plant growth regulator है!! यंह 100% प्राकृतिक समुद्रीय उत्पाद है. यंह Ascophyllum nodosum शैवाल से निर्मित है. आगे पढ़े छिडकाव कब करे ?

Read More: क्यों अधिकतर किसान भाई ह्यूमिक एसिड का छिडकाव करना पसंद करते है ?

छिडकाव केलिये बेस्ट समय कब होता है ?

पहला स्प्रे: फुटाव निकलते समय

दूसरा स्प्रे: फूल बनने के अवस्था ( 40-45 दिन बाद )

तिसरा स्प्रे: फल बनने कि अवस्था में

biovita

Biovita को आप टॉनिक, फंफुदनाशक, Humic acid, Folic acid, Amino acid, किसी भी कीटनाशक के साथ मिक्स करके स्प्रे कर सकते है. लेकिन आप खरपतवार नाशक और  NPK के साथ मिक्स ना करे. फसल को नुकसान हो सकता है, फसल ख़राब हो सकती है!! विशेष सावधानी कि बात करे तो आप इसे 35 डिग्री से अधिक तापमान होने पर स्प्रे ना करे. फसलो में रिजल्ट कम देखनेको मिलते है. हो सके श्याम के समय छिडकाव करेंगे तो अच्छा रहेगा!! रिजल्ट टाइम बात करे ? तो लगभग 15 दिन तक अच्छा रिजल्ट देखनेको मिलता है!! किसान भाई आगे पढ़े किन फसलो पर छिडकाव करना लाभदायक रहता है ?

Read More: DAP का इस्तेमाल सही या गलत ? DAP खाद से जुडी जरूरी बाते ?

किन फसल में इसका इस्तेमाल हम कर सकते है ?

biovita

मुख रूपसे कपास, धान, चना, मका, गना, अरहर, सोयाबीन, मुंग, उड़द, बरबटी, बैंगन, पत्तागोभी, मिर्च, मटर औरअन्य सभी सब्जी वर्गी फसलो में इस्तेमाल कर सकते है!! लगभग सभी फसलो पर biovita का इस्तेमाल कर सकते है.

संक्षिप्त में समजते है फसलो पर इसके छिडकाव से क्या परिणाम मिलते है ?

कपास:

छिडकाव करते है यंह पत्तियों से जल्दी अवशोषित हो जाता है और पुरे सिस्टम में फ़ैल जाता है. पौधे को ताकत वर बनता है, रोगोसे लढ़नेकी ताकत देता है. फसल कि बढ़वार करता है. पौधे में जिंक, सल्फर,  बोरोन, नाइट्रोजन और पोटैशियम कि कमी को दूर करता है!! फल फूलो कि गलन को काम करता है. प्रकाश संश्लेषण कि क्रिया कि सुचारू करता है. पौधे में हरित लवक कि मात्रा को बढ़ाता है!! फल-फूलो का साइज़, आकार, रंग में सुधार करता है. क्वालिटी बनाये रखता है.

पौधे को तनाव से बचाता है. फसल कि बढ़वार सही दिशा में करता है!! अधिक ठंड पद रही है, तो पाला सहन करनेकी ताकत देता है. उत्पादन को बढ़ा नेमे मदत करता है. मिट्ठी के जीवजंतु और पर्यावरण पर कोई भी नुकसान नहीं करता है.

Read More: बोरोन का छिडकाव क्यों अधिकतर किसान भाई करते है ?

धान:

छिडकाव करनेकी तुरंत बाद हि यंह अपना काम शुरू कर देता है. धान कि बढ़वार करता है. बाल्लियो कि क्वालिटी में सुधार करता है. रंग, आकार में सुधार करता है. पौधे में हरित लवक कि मात्रा को बढ़ाता है. जिससे फसल हरीभरी रहती है!! पौधे में खाना बनानेकी क्रिया को सुचारू करता है. फसल को रोगों से लढ़ नेकी ताकत देता है. मजबूत बनता है. फसल में जिंक, सल्फर, बोरोन, नाइट्रोजन और पोटैशियम कि कमी को दूर करता है!! अधिक गर्मी में फसल कि गुणवत्ता को बांये रखता है.

पौधे कि बढ़वार सही दिशा में करता है. बाल्लियो कि गलन को कम करता है. उपज कि बढ़वार कि सम्भावना बढ़ा देता है. धान वाली मिट्ठी के जीवजंतु और पर्यावरण पर कोई भी नुकसान नहीं करता है.

चना:

सबसे अच्छी बात यंह है कि यंह मिट्ठी के जीवजंतु तथा पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है!! छिडकाव करतेही यंह पौधे के तंत्रिका तंत्र में जाकर अपना काम शुरू कर देता है!! हरित लवक कि मात्रा को बढ़ाता है!! प्रकाश संश्लेषण कि क्रिया बढ़ाता है जिससे पौधे अछेसे खाना बना पाते है. फसल कि बढ़वार करता है. पौधे को पाला सहन करनेकी ताकत देता है. जिंक, सल्फर, बोरोन, नाइट्रोजन और पोटैशियम कि कमी को दूर करता है!! रोगों से लढ़ नेकी ताकत देता है. पौधे को मजबूत बनता है. फल-फूलो कि गलन को कम करता है!! फूलो कि संख्या में बढ़ोतरी करता है. उत्पादन को बढ़ाता है.

सोयाबीन:

फसल में हरित लवक कि मात्रा को बढ़ाता है. पौधे को हराभरा बनता है. जिंक, सल्फर, बोरोन, नाइट्रोजन और पोटैशियम कि कमी को दूर करता है!! पौधे को रोगों से लढ़ नेमे सक्षम बनाता है. फसल को मजबूती देता है!! फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है. तथा फूलो कि गलन को रोकता है!! दानो कि भराई करता है. तथा क्वालिटी में सुधार करता है!! फसल कि बढ़वार करता है. जरूरत से अधिक हाईट को रोखता है. सही दिशा में बढ़वार करता है!! मिटटी में मोजुत जीवो को कोई नुकसान नहीं करता है. पर्यारण फ्रेंडली है!! अधिक गर्मी में फसल कि गुणवत्ता बनाये रखता है. उत्पादन को बढ़ाता है.

मिर्च :

स्प्रे के तुरंत बाद हि तेजीसे यंह अपना काम चालू करता है. पत्तियों के माध्यम से पौधे में फैलता है. पौधे का तंत्रिका तंत्र को सुधारता है!! खाना बनानेकी कि गति को बढ़ाता है. हरित लवक में वृद्धी करता है!! पौधे को तनाव से बचाता है. पौधे कि बढ़वार करता है. फल-फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है!! मिर्च का वजन बढ़ाता है. लागत को कम करता है!! सल्फर, बोरोन, नाइट्रोजन, जिंक और पोटैशियम कि कमी को दूर करता है. अधिक गर्मी में मिर्च कि क्वालिटी बनाये रखता है. उत्पादन में बढ़वार करता है. मिटटी कि गुणवता बनाये रखता है. पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचता है.

बेंगन :

बेंगन में जिंक, सल्फर, बोरोन, नाइट्रोजन और पोटैशियम कि कमी को दूर करता है. पौधे का विकास करता है. पौधे को रोगोसे लढ़नेकी क्षमता देता है. पौधे को स्वस्थ बनाता है. अधिक गर्मी में बेंगन कि गुणवता बनाये रखता है. पाला सहन करनेकी ताकत देता है. पौधे तनाव से दूर करता है!! पौधे कि बढ़वार करता है. खाना बनानेकी क्रिया को बढ़ाता है. हरित लवक कि मात्रा बढ़ती है!! अधिक हाईट को रोकता है. तथा पौधे को सही दिशा में बढ़ाता है. परिणाम स्वरुप मिर्च कि उपज बढती है.

टमाटर :

Biovita से टमाटर में जिंक, सल्फर, बोरोन, नाइट्रोजन और पोटैशियम कि कमी को दूर करता है. पौधा को स्वस्थ बनाता है. प्रकाश संश्लेषण कि क्रिया निर्मित करता है. पौधो को हराभरा रखता है!! फूलो कि गलन को कम करता है. अधिक तापमान में टमाटर कि क्वालिटी बनाये रखता है!! मिटटी कि जीवजंतु कोई नुकसान नही करता है!! पौधे को स्ट्रेस में जानेसे दूर रखता है. टमाटरो को क्वालिटी, रंग और आकार में सुधार करता है!! ठंड अधिक पड़ रही है तो पाला सहन करनेकी ताकत देता है. अन्तः उत्पादन में वृद्धी मिलती है. आगे पढ़े छिडकाव केलिये कितना dose ले ?

बात करते है Biovita का मार्केट price कितना है ?

Market Rate/ Price:

तो किसान भाई 1 लीटर का पैक 780-800 रू तक आ जाता है. लोकेशन के अनुसार थोडा price उपर निचे दिख्नेनेको मिल सकता है!! आपके यंहा कितनेमे मिल रहा है. कमेंट में जरुर बताये. अगर बात करे इसके निर्माता कंपनी के बारेमे तो यंह PI का उत्पाद है. इसके अलावा किसान भाई आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते है !! ऑनलाइन ख़रीदारी पर पाये 5-40% तक की छुट

बेस्ट result केलिये Biovita का कितना dose लेना चाहिए ?

Dosage:

150-200 लीटर पानी में 300ml प्रति एकड़,

30ml प्रति 15 लीटर पानी में मिक्स करके छिडकाव कर सकते है.

किसान भाई कपास पर छिडकाव कर रहे तो आप इसके साथ आप कीटनाशक में Acephate ले सकते है. एंव फफूंद नाशक में priaxor fungicide अच्छा रहता है.

विशेष सावधानी की बात करे तो अधिक तापमान में छिडकाव ना करे. result कम मिलते है. श्याम के समय छिडकाव करेंगे तो अच्छा रहता है!! खरपतवार नाशक के साथ न दे फसल को नुकसान होता है!! छिडकाव करने से पहले टंकी को अछेसे से डंडे के सहायतासे अछेसे हिलाले ताकि दवाई अछेसे से घुल मिल जाये. सिल्कोंन चिपको मिलके छिडकाव करते है तो किसान भाई काफी अछे रिजल्ट देख्नोनेको मिलते है. शाम के समय छिडकाव करनेसे 100% रिजल्ट मिलेंगे.

तो किसान भाई Biovita की यंह जानकारी आपको केसी लगी हमें कमेंट में जरुर बताये. आपका सुजाव हमारे लिए जरुरी है. एसेही अन्य खेतीबाड़ी से जुडी दवाईयो की latest जानकारी केलिए आप हमारा ब्लॉग subscribe कर सकते है. और अन्य किसान भाई से share कर सकते है.

पोस्ट को पढने केलिये आपका बहोत बहोत धन्यवाद् , तबतक किसान भाई ख्याल रखिये अपनी फसल और अपना !! जय हिन्द जय भारत !!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल ? FAQ?

क्या हम Expire हुवा BIOVITA seaweed extract इस्तेमाल कर सकते है ? नहीं

क्या Biovita टॉनिक PGR का काम करता है ? हाँ

ह्यूमिक acid के साथ दे सकते है क्या ? हाँ

क्या अन्य दवाई के साथ देना सही है ? हाँ

जिंक कि कमतरता को क्या यंह कम करता है ? हाँ

पोस्ट को शेयर करे

1 thought on “BIOVITA uses in hindi एंव टॉनिक के फायदे | Price | Dose | Content !!”

Leave a Comment