चमत्कार टॉनिक (PGR) के फायदे | Price | Dose | Uses | GHARDA ?

किसान भाई कपास की खेती कर रहे है. अधिक मात्रा में पौधे को नाइट्रोजन मिलनेसे कपास की फसल जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है. जिससे उपज में गिरावट आती है. किसान भाई आज का हमारा ब्लॉग टॉपिक है की आप कैसे चमत्कार टॉनिक की मदत से पौधे की अनचाही हाइट को रोख कंट्रोल कर सकते है. साथही हम जानेंगे CHAMTKAR tonic से जुडी कुछ अन्य महत्वपूर्ण बाते. जिसमे इसका छिडकाव करनेसे होनवाले फायदे के बारेमे और साथही इसका price, dose क्या है ? किन किन फसलो में हम इसका स्प्रे कर सकते है ?

बेस्ट स्प्रे टाइम कब होता है ? जानेंगे विस्तारसे. सबसे पहले हम बात करते है इसके टेक्निकल कंटेंट के बारेमे ?

TECHNICAL CONTENT ?

इसमे Mepiquat Chloride 5% w/w मिलता है. यंह एक Plant growth Regulator है.

चमत्कार टॉनिक का छिडकाव करनेसे होनेवाले फायदे ?

  • वनस्पतिक  विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने के लिये अनुशाशित करता है. यंह एक पौध विकास नियामक है.
  • उत्पादन में वृधि करता है. फसल कि अनचाही वृधि को रोकता है.
  • फल -फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है. फसल को हरीभरी रखता है.
चमत्कार टॉनिक

इसको आप टॉनिक, फंफुदनाशक, किसी भी कीटनाशक के साथ मिक्स करके स्प्रे कर सकते है. लेकिन आप खरपतवार नाशक और NPK के साथ मिक्स ना करे!! किसान भाई अब बात करते है किन किन फसलो में हम इसका इस्तेमाल कर सकते है ?

Read more: अधिकतर किसान भाई क्यों पोटाश खाद को देना पसंद करते है ?

छिडकाव केलिये बेस्ट टाइम ?

पहला स्प्रे – फूल बनने के अवस्था में ( 40-45 दिन बाद )

दूसरा स्प्रे – फल बनने कि अवस्था में करना चाहिए

CROP SPRAY ?

मुख रूपसे कपास, धान, चना, मका, गना, अरहर, सोयाबीन, मुंग, उड़द, बरबटी, बैंगन, पत्तागोभी, मिर्च, मटर और अन्य सभी सब्जी वर्गी फसलो में इस्तेमाल कर सकते है!! लगभग सभी फसलो पर इसका इस्तेमाल कर सकते है.

अब बात करते है फसलो पर संक्षिप्त में होनेवाले फायदों के बारेमे ?

कपास:

कपास कि वनस्पतिक विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने केलिये अनुशाशित करता है. यंह कपास केलिये एक पौध विकास नियामक का काम करता है. उत्पादन में वृधि करता है!! अनचाही वृधि को रोकता है. कपास के फल -फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है. फसल को हरीभरी रखता है. फसल को तनाव से बचाता है.

चमत्कार टॉनिक

धान:

धान कि वनस्पतिक विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने केलिये अनुशाशित करता है. यंह धान का एक पौध विकास नियामक का काम करता है. उत्पादन में वृधि करता है!! अनचाही वृधि को रोकता है. धान कि बालियों कि संख्या में वृद्धी करता है. फसल को हरीभरी रखता है. पौधे को तनाव से बचाता है.

Read more: Nuvan कीटनाशक इतना फेमस क्यों है ?

चना:

चने का वनस्पतिक विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने केलिये अनुशाशित करता है. यंह चने का एक पौध विकास नियामक का काम करता है. उत्पादन में वृधि करता है!! फसल कि अनचाही वृधि को रोकता है. फल -फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है. चने कि फसल को हरीभरी रखता है. पौधे को तनाव से बचाता है.

मक्का:

मक्का कि वनस्पतिक विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने के लिये अनुशाशित करता है. यंह मक्का केलिये एक पौध विकास नियामक का काम करता है. मकई के उत्पादन में वृधि करता है!! अनचाही वृधि को रोकता है. भुट्टो कि संख्या में वृद्धी करता है. मकई को तनाव से बचाता है. मकई को हरीभरी रखता है.

गन्ना:

गन्ने कि वनस्पतिक विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने के लिये अनुशाशित करता है. यंह गन्ने का एक पौध विकास नियामक का काम करता है. उपज में वृधि करता है!! अनचाही वृधि को रोकता है. गन्ने को हराभरा रखता है.

Read more: आखिर क्यों ब्लू कॉपर फफूंद नाशक को अधिकतर किसान भाई छिडकाव करना पसंद करते है ?

अरहर:

अरहर को वनस्पतिक विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने केलिये अनुशाशित करता है!! यंह अरहर का एक पौध विकास नियामक का काम करता है!! उत्पादन में वृधि करता है. अनचाही वृधि को रोकता है. अरहर के फल-फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है. फसल को हरीभरी रखता है.

सोयाबीन:

सोयाबीन कि वनस्पतिक विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने के लिये अनुशाशित करता है!! यंह सोयाबीन का एक पौध विकास नियामक का काम करता है. उत्पादन में वृधि करता है!! फसल कि अनचाही वृधि को रोकता है. फल -फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है. सोयाबीन को हराभरा रखता है.

मुंग:

मुंग कि वनस्पतिक विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने के लिये अनुशाशित करता है. यंह मुंग का एक पौध विकास नियामक का काम करता है. उत्पादन में वृधि करता है!! फसल अनचाही वृधि को रोकता है. फल -फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है!! मुंग कि फसल को हरीभरी रखता है. फसल को तनाव से बचाता है.

Read more: DAP खाद का इस्तेमाल सही या गलत ?

उड़द:

उड़द वनस्पतिक विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने के लिये अनुशाशित करता है. यंह उड़द का एक पौध विकास नियामक का काम करता है. उत्पादन में वृधि करता है!! फसल कि अनचाही वृधि को रोकता है. फल -फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है. उड़द को हरीभरी रखता है. फसल को तनाव से बचाता है.

बरबटी:

बरबटी कि वनस्पतिक विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने के लिये अनुशाशित करता है. यंह बरबटी का एक पौध विकास नियामक का काम करता है!! उत्पादन में वृधि करता है. फसल कि अनचाही वृधि को रोकता है. फल -फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है. फसल को हरीभरी रखता है.

बेंगन:

बेंगन कि वनस्पतिक विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने के लिये अनुशाशित करता है. यंह बेंगन का एक पौध विकास नियामक का काम करता है. उत्पादन में वृधि करता है!! अनचाही वृधि को रोकता है. फल -फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है!! फसल को हरीभरी रखता है. पौधे को तनाव से बचाता है.

पत्तागोभी:

पत्तागोभी कि वनस्पतिक विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने के लिये अनुशाशित करता है. यंह पत्तागोभी का एक पौध विकास नियामक है. उत्पादन में वृधि करता है!! अनचाही वृधि को रोकता है. फसल को हरीभरी रखता है.

मिर्च:

मिर्च कि वनस्पतिक विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने केलिये अनुशाशित करता है. यंह एक पौध विकास नियामक काम करता है!! उत्पादन में वृधि करता है. फसल कि अनचाही वृधि को रोकता है!! फल -फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है. फसल को हरीभरी रखता है!! मिर्च को तनाव से दूर रखता है.

मटर:

मटर कि वनस्पतिक विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने केलिये अनुशाशित करता है. यंह एक पौध विकास नियामक है!! उत्पादन में वृधि करता है. मटर कि अनचाही वृधि को रोकता है!! फसल को हरीभरी रखता है. पौधे को तनाव से दूर रखता है.

टमाटर:

टमाटर कि वनस्पतिक विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने केलिये अनुशाशित करता है!! यंह टमाटर का एक पौध विकास नियामक है. उत्पादन में वृधि करता है. अनचाही वृधि को रोकता है!! फल -फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है. फसल को हरीभरी रखता है. पौधे तनाव से दूर रखता है.

भिंडी:

भिंडी कि वनस्पतिक  विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने केलिये अनुशाशित करता है!! यंह भिंडी का एक पौध विकास नियामक है. उत्पादन में वृधि करता है. अनचाही वृधि को रोकता है!! फल -फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है. फसल को हरीभरी रखता है. पौधे को तनाव से दूर रखता है.

ककड़ी:

ककड़ी कि वनस्पतिक विकास और प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने केलिये अनुशाशित करता है!! चमत्कार टॉनिक एक पौध विकास नियामक का काम करता है!! उत्पादन में वृधि करता है. अनचाही वृधि को रोकता है. फल -फूलो कि संख्या में वृद्धी करता है!! फसल को हरीभरी रखता है. पौधे को तनाव से दूर रखता है!! अब बात करते है इसके price के बारेमे ?

Price/Market Rate:

तो यंह लगभग 1 लीटर का पैक 900-1000 रू तक आ जाता है!! लोकेशन के अनुसार थोडा प्राइस उपर निचे दिख्नेनेको मिल सकता है. अगर बात करे इसके निर्माता कंपनी के बारेमे तो यंह GHARDA का उत्पाद है. इसके इलावा किसान भाई आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते है !! ऑनलाइन ख़रीदारी पर पाये 10-30% तक की छुट, आज ही ख़रीदे

Dosage:

150-170 लीटर पानी में 300- 400 ml प्रति एकड़ , 35-40 ml प्रति 15 लीटर पानी में मिक्स करके छिडकाव कर सकते है. अगर आप कपास पर छिडकाव कर रहे है, तो इसके साथ आप रसचुसक कीटो की रोकथाम केलिए acephate और फफूंद नाशक में priaxor fungicide ले सकते है.

छिडकाव करने से पहले टंकी को अछेसे से डंडे के सहायतासे अछेसे हिलाले ताकि दवाई अछेसे से घुल मिल जाये, सिल्कोंन  चिपको मिलके छिडकाव करते है. तो  किसान भाई काफी अछे रिजल्ट देख्नोनेको मिलते है. शाम के समय छिडकाव करनेसे 100% रिजल्ट मिलेंगे!!

तो किसान भाई चमत्कार टॉनिक की जानकारी आपको केसी लगी हमें कमेंट करके जरुर बताये. आपका सुजाव हमारे लिए जरुरी है. किसान भाई एसेही अन्य महत्वपूर्ण दवाइयों की latest जानकारी केलिए आप हमारा ब्लॉग subscribe कर सकते है. साथही अपने मित्र किसान भाई से share कर सकते है.

पोस्ट को पढने केलिये आपका बहोत बहोत धन्यवाद् , तबतक किसान भाई ख्याल रखिये अपना और अपनी फसल का !! जय हिन्द जय भारत !!.

अन्य टॉनिक :

अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवाल ? FAQ ?

क्या CHAMTKAR चमत्कार टॉनिक कि Expire तारीख होती है ? हाँ.

क्या हम Expire हुवा चमत्कार टॉनिक इस्तेमाल कर सकते है ? नहीं.

1 thought on “चमत्कार टॉनिक (PGR) के फायदे | Price | Dose | Uses | GHARDA ?”

  1. चमत्कार एक बहुतही अच्छा PGR है हमने इसको इस्तमाल किया है और इसके रिजल्ट भी बहुत बढ़िया है. हमने इसे सोयाबीन में इस्तमाल किया था लेकीन मुझे बाकि फसलोमे इसके इस्तमाल कैसे करना है और उन फसलों में इसके काम के बारे में पता नहीं था. उसकी सभ जानकारी देने केलिए आपका धन्यवाद। ऐसे ही किसानोंको मदत करते रहिये जड़ा तर किसानोंको ऐसे दवाइयोकि जानकारी नहीं होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top